MP Board Marksheet Correction Fees Kitni Hai | एमपी बोर्ड की मार्कशीट में बदलाव करने की फीस कितनी है, 2024 best ऑफ़र

MP Board Marksheet Correction Fees Kitni Hai: अगर आप भी एमपी बोर्ड के छात्र हैं तो आज का यह लेख आप सभी छात्रों के लिए बहुत ही महत्वपूर्ण होने वाला है जैसा कि आप सभी छात्र जानते हैं कि जब आप अपनी मार्कशीट में करेक्शन (Marksheet Correction) करने जाते हैं।

चाहे वह आप ऑनलाइन करवाएं या फिर ऑफलाइन लेकिन दोनों ही तरीकों से मार्कशीट में करेक्शन करवाने के लिए आपको कुछ ना कुछ शुल्क अदा करना पड़ता है इन बात को ध्यान में रखते हुए आज हम आपको Marksheet Correction ke liye kitni fees देनी होती है इसके बारे में बताने वाले हैं।

अगर आपको MP Board Marksheet Correction करवानी होती हैं तो भी आपको कुछ ना कुछ शुल्क देना ही पड़ता है और अब आप भी सोच रहे होंगे कि MP Board Marksheet Correction Fees Kitni Hai तो आज हम आपको बताने वाले हैं कि एमपी बोर्ड की मार्कशीट करेक्शन करवाते समय आपको कितने रुपए की फीस देनी होती है।

ये भी जानें : MP Board Marksheet Correction Fees Kitni Hai

MP Board Marksheet Correction Fees Kitni Hai Highlights

बोर्ड का नाम मध्य प्रदेश माध्यमिक शिक्षा मंडल (MPBSE)
पोस्ट का प्रकारMP Board Marksheet Correction Fees Kitni Hai
कक्षा10वीं और 12वीं
पोस्ट का उद्देश्यअंकसूची संशोधन शुल्क
फीस400 से 500 रुपए
माध्यमऑनलाइन/ऑफलाइन
अधिकारिक वेबसाइटwww.mpbse.nic.in

MP Board Marksheet Correction Fees

MP Board Marksheet Correction Fees Kitni Hai: आज हम जानेगें कि अगर आप मध्य प्रदेश की मार्कशीट में किसी भी प्रकार का संशोधन करवाना चाहते हैं तो आपको कितने रुपए आवेदन शुल्क देना होगा अगर आप भी एमपी बोर्ड के छात्र हैं और 10वीं या 12वीं कक्षा में पढ़ते हैं या कभी पढ़ते थे।

तो अगर आपको ऑनलाइन या ऑफलाइन माध्यम से अपनी मार्कशीट में कुछ भी संशोधन करवाना (Marksheet Correction) चाहते हैं लेकिन उससे पहले आप यह जानना चाहते हैं कि मार्कशीट में बदलाव यानि संशोधन करने के लिए आपको कितने रुपए के आवेदन शुल्क का भुगतान करना पड़ेगा।

तो अब आपको फिक्र करने की बिल्कुल भी जरूरत नहीं है क्योंकि आज की इस पोस्ट के माध्यम से हम आपको बताने वाले हैं कि एमपी बोर्ड कक्षा 10वीं और 12वीं की मार्कशीट में बदलाव करते हैं तो MP Board Marksheet Correction Fees Kitni Hai और कितना आवेदन शुल्क का भुगतान करना होगा है।

MP Board Marksheet Correction Fees Kitni Hai

MP Board Marksheet Correction Fees Kitni Hai: दोस्तों अन्य राज्यों की तुलना में मध्य प्रदेश बोर्ड द्वारा सभी अभ्यर्थियों के लिए सबसे आसान प्रक्रिया निकाली गई है जिसके माध्यम से छात्र अंक सूची में सुधार करवा सकते हैं आपको बता दें कि मध्यप्रदेश की अंक सूची में संशोधन के लिए आपको भोपाल जाने की आवश्यकता नहीं है।

अब आप ऑनलाइन माध्यम से भी अपनी मार्कशीट में बदलाव करवा सकते हैं इसके लिए आपको सिर्फ 425 रुपए शुल्क अदा करना होगा और इसके लिए भी अलग-अलग क्राइटेरिया निर्धारित किया गया हैं जिसके बारे में हम आपको नीचे विस्तार से बताने वाले हैं।

DocumentsDurationFees
कक्षा 10वीं मार्कशीट10 साल से पहले आवेदन₹400 लगभग
कक्षा 10वीं मार्कशीट10 साल के बाद आवेदन₹500 लगभग
कक्षा 10वीं मार्कशीटमार्कशीट मिलने के 3 साल के भीतरनि:शुल्क आवेदन
कक्षा 12वीं मार्कशीट10 साल से पहले आवेदन₹400 लगभग
कक्षा 12वीं मार्कशीट10 साल के बाद आवेदन₹500 लगभग
कक्षा 12वीं मार्कशीटमार्कशीट मिलने के 3 साल के भीतरनिशुल्क आवेदन

MP Board Marksheet Correction Kaise Karen

MP Board Marksheet Correction Fees Kitni Hai: मध्य प्रदेश बोर्ड के जितने भी छात्र अपनी मार्कशीट में बदलाव करने की जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं और ऑनलाइन माध्यम से 10वीं या 12वीं की Marksheet Correction Kaise Karen यह जानना चाहते हैं तो नीचे हम आपको बताएंगे कि आप कैसे अपनी मार्कशीट में संशोधन कर सकते हैं।

  • मध्य प्रदेश की मार्कशीट में संशोधन करने के लिए सबसे पहले आपको अपने ब्राउज़र में www.mpbse.nic.in सर्च करना होगा।
  • इसके बाद आपको “Counter Based Forms” का ऑप्शन दिख जाएगा इस पर आपको क्लिक कर देना है।
  • इसके बाद आपको 5th option – Duplicate/Correction – Marksheet/ Migration/Certificate पर जाकर “Application Entry Form” पर क्लिक करना होगा।
  • अब आपके सामने एक नया पेज खुलकर आ जाएगा इधर आपको कुछ महत्वपूर्ण जानकारियां भर देनी है।
  • सबसे पहले आपको यहां अपनी कक्षा का वर्ष (Year) चुनना होगा जैसे- अपने कक्षा दसवीं 2022 में पास करी है तो आपको 2022 का चयन करना होगा।
  • इसके बाद आपको अपनी कक्षा का चयन करना होगा और अपना रोल नंबर भरना होगा।
  • इसके बाद आपको दस्तावेज प्रकार में Correction Marksheet के ऑप्शन को सेलेक्ट करना होगा।
  • इसके बाद आपको स्क्रीन पर दिख रहे कैप्चा को भर देना है उसके बाद “Submit” के बटन पर क्लिक कर देना है।
  • इसके बाद आपके सामने एक नया फॉर्म खुलकर आ जाएगा इस फॉर्म को आपको सावधानी पूर्वक भरना होगा।
  • इस फॉर्म में आपको आपकी जानकारी दिख जाएगी और नीचे आपको बताया जाएगा कि आपको कौन-कौन से Document Upload करने हैं और आपको इसमें अपना पता भरना होगा।
  • इसके बाद आपको बहुत सारे ऑप्शन दिख जाएंगे आप अपनी मार्कशीट में जो भी सुधार करवाना चाहते हैं उसपर आपको “Tick” लगाना होगा।
  • मान लीजिए अगर आपको अपना Name Change करवाना है तो आपको अपने नाम के सामने टिक लगाना होगा इसी प्रकार आप जिस में संशोधन करवाना चाहते हैं उसपर आपको “Tick” लगाना होगा।
  • इसके बाद आपको अपने घर का सही पता भरना होगा क्योंकि इसी पते पर आपकी संशोधित मार्कशीट स्पीड पोस्ट के द्वारा भेजी जाएगी।
    • ध्यान रहे आपको अपना पता सही भरना है और मोबाइल नंबर और पिन कोड ध्यान से दर्ज करना है तभी आपकी मार्कशीट आपके दर्ज किए गए पते पर जल्द से जल्द पहुंच पाएगी।
  • सभी जानकारियां सावधानी पूर्वक भरने के बाद आपको “Submit” के बटन पर क्लिक कर देना है।
  • अब आपके सामने एप्लीकेशन फॉर्म का Preview आ जाएगा अब आपको अपनी सभी जानकारियां एक बार जांच लेनी है।
  • इसके बाद आपको आवेदन शुल्क का भुगतान करने के लिए “Proceed to Pay” पर क्लिक कर देना है और अपनी मार्कशीट के आवेदन शुल्क का भुगतान करना होगा।
  • शुल्क का भुगतान करने के बाद आपको आवेदन फार्म के 3 प्रिंटआउट निकाल लेने हैं।
  • ध्यान दे कि आवेदन फार्म के नीचे आपको आपके जिले की समन्वय संस्था का नाम दिया जाएगा इसमें जाकर आपको 15 दिन के अंदर अपलोड किए गए दस्तावेजों को जमा करना होगा।

सारांश :-

आज का यह लेख एमपी बोर्ड के उन छात्रों के लिए था एमपी बोर्ड के जितने भी छात्र कक्षा 10वीं या 12वीं की मार्कशीट में बदलाव करना चाहते हैं और यह जानना चाहते थे कि MP Board Marksheet Correction Fees Kitni Hai तो इस पोस्ट में हमने आपको इसकी पूरी जानकारी दी है.

FAQs Related to MP Boards Marksheet Correction Fees Kitni Hai

एमपी बोर्ड की मार्कशीट में बदलाव कैसे करें?

अगर आप भी एमपी बोर्ड के छात्र हैं और मार्कशीट में बदलाव करना चाहते हैं तो आप एमपी बोर्ड की ऑफिशल वेबसाइट पर जाकर आसानी से मार्कशीट में बदलाव कर सकते हैं।

एमपी बोर्ड मार्कशीट करेक्शन फीस कितनी है?

एमपी बोर्ड कक्षा 10वीं या 12वीं की मार्कशीट में करेक्शन करेक्शन करने के लिए आपको 400 से 500 रुपए (लगभग) के आवेदन शुल्क का भुगतान करना होगा। जिसकी पूरी जानकारी हमने आपको इस पोस्ट के माध्यम से दी है।

दसवीं की मार्कशीट में नाम सुधार कैसे करें?

दसवीं के मार्कशीट में नाम सुधार करने के लिए आप ऑनलाइन हम ऑफलाइन दोनों तरीके को अपना सकते हैं ऑनलाइन तरीके की पूरी जानकारी हमने इस पोस्ट के माध्यम से दी है।

Leave a Comment