MP Police Constable Ki Training Kaise Hoti Hai | पुलिस कांस्टेबल की ट्रेनिंग कैसे होती है?

MP Police Constable Ki Training Kaise Hoti Hai: नमस्कार दोस्तों, उम्मीद करते हैं आप कुशल, मंगल होंगे और अपनी तैयारी अच्छे से कर रहे होंगे आज हम आपको एमपी पुलिस कांस्टेबल की ट्रेनिंग के बारे में बताने वाले हैं कि पुलिस कांस्टेबल की ट्रेनिंग में सुबह से लेकर शाम तक क्या रुटीन रहता है ट्रेनिंग में आपको क्या सामान लेकर जाना पड़ता है जंगल ट्रेनिंग, फायर वेपन और इन सभी के बारे में पूरी जानकारी बताने वाले हैं।

इसके अलावा ट्रेनिंग के दौरान जो परीक्षा होती है उसके बारे में भी जानकारी देने वाले हैं क्योंकि यह महत्वपूर्ण जानकारी सभी को जानना जरूरी है इसलिए आज हम आपको बताएंगे कि आपको ट्रेनिंग में कब और कहां जाना है, MP Police Constable Ki Training Kaise Hoti Hai और अगर आप यह सभी जानकारी अभी से जान लेते हैं तो जब आप ट्रेनिंग के लिए जाएंगे तो आपको दिक्कत नहीं होगी और आप अपनी ट्रेनिंग अच्छे से कर सकेंगे।

Read Also :- MP Police Constable Kaise Bane

MP Police Constable Ki Training Kaise Hoti Hai Highlights

विभाग का नाममध्य प्रदेश पुलिस
पोस्ट का प्रकार MP Police Constable Ki Training Kaise Hoti Hai
राज्यमध्य प्रदेश (MP)
पद का नामपुलिस कांस्टेबल
ट्रेनिंग अवधि9 महीने (9 Month)
आधिकारिक वेबसाइटhttps://www.mppolice.gov.in/

MP Police Constable Joining Letter Milne Ke Baad Kya Kare

MP Police Constable Ki Training Kaise Hoti Hai: जितने भी उम्मीदवार एमपी पुलिस कांस्टेबल की परीक्षा क्वालीफाई कर लेते हैं तो इसके बाद उनका फिजिकल टेस्ट और मेडिकल टेस्ट होता है और जितनी भी एमपी पुलिस कांस्टेबल की प्रक्रिया होती है वह सभी होने के बाद आखिर में डॉक्यूमेंट वेरिफिकेशन होते हैं और उम्मीदवारों के घरों पर जॉइनिंग लेटर भेजा जाता है।

जितने भी उम्मीदवारों को जॉइनिंग लेटर मिल जाता है उन्हें ट्रेनिंग के लिए जाना होता है अगर आप सोच रहे हैं जॉइनिंग लेटर को लेकर कब और कहां पर ट्रेनिंग करने के लिए जाना है तो आपको बता दें कि कितनी तारीख को आपको ट्रेनिंग के लिए जाना है और ट्रेनिंग सेंटर कहां पर है यह सभी जोइनिंग लेटर पर ही लिखा होता है और ट्रेनिंग के दौरान आपको क्या-क्या डॉक्यूमेंट ले जाने हैं यह सभी जॉइनिंग लेटर में ही मेंशन होगा।

Police Constable ki Training Kaise Shuru Hoti hai

  1. आमद/हाजिर:- पुलिस कांस्टेबल की ट्रेनिंग में सबसे पहले आपको जॉइनिंग लेटर और बाकी सभी सामानों के साथ अपने आप को आमद यानी ट्रेनिंग सेंटर में शामिल करना होगा।
  2. टोली नंबर:- इसके बाद आपको एक टोली नंबर दे दिया जाएगा मतलब की ट्रेनिंग सेंटर में बहुत से अभ्यर्थी होते हैं उन सभी को टोली बनाकर अलग-अलग विभाजित किया जाएगा यानी की 10-12 लोगों की एक टोली बना दी जाएगी इस प्रकार कई टोली बनाई जाएगी।
  3. चेस्ट नंबर:- चेस्ट नंबर किसी भी ट्रेनिंग में बहुत ही महत्वपूर्ण होता है क्योंकि ट्रेनिंग के दौरान किसी भी व्यक्ति की पहचान उसकी चेस्ट नंबर से ही होती है उसकी सूरत से नहीं उसके चेस्ट नंबर से ही उसकी पहचान होती आपको गाइडेंस भी चेस्ट नंबर के अनुसार मिलेगी।
  4. मेंस सुविधा:- मेस सुविधा भी आपको ट्रेनिंग सेंटर में मिल जाएगी हालांकि आपको इसको खर्चा देना पड़ता है मेस में आपको सुबह और शाम को चाय मिलेगी ब्रेकफास्ट मिलेगा, दोपहर का पूरा खाना मिलेगा और रात में डिनर मिलेगा।

MP Police ConstableTraining Me Kya Hota Hai

MP Police Constable Ki Training Kaise Hoti Hai: जैसा कि हमने आपके ऊपर बताया कि आपको जॉइनिंग लेटर और जरूरी सामान लेकर अपने ट्रेनिंग सेंटर में पहुंचना होता है जहां पर सबसे पहले आपको अपने जॉइनिंग लेटर और अपने दस्तावेज दिखाकर आमद कराना होगा मतलब आपको उस ट्रेनिंग सेंटर में ज्वाइन होना होता है।

  • ट्रेनिंग में आपको 2 टी-शर्ट, 2 lower, 2 खाकी ड्रेस ले जानी होती है और Cap आपको ट्रेनिंग सेंटर से ही मिल जाती है।
  • ट्रेनिंग के दौरान आपको अपने खाने का खर्चा खुद देना पड़ेगा हालांकि ट्रेनिंग के दौरान मैस चलता है लेकिन उसका खर्चा आपको देना होता है।

MP Police Training Process in Hindi

MP Police Constable Ki Training Kaise Hoti Hai: दोस्तों आपको बता दें कि किसी भी फोर्स डिपार्टमेंट में ट्रेनिंग की 2 ही फैक्टर होते हैं एक Elementary Training और दूसरा Passing Out Prade दोनों प्रक्रियाओं को करने के बाद आपको जॉइनिंग मिल जाती है।

Elementary Training: एलिमेंट्री ट्रेनिंग में आप सभी को सब कुछ सिखाया जाएगा जिसमें आपको weapon चलाना, आईपीसी, सीआरपीसी की महत्वपूर्ण धाराएं, और पुलिस के रखरखाव और उनके व्यवहार के लिए जरूरी होती हैं और नैतिक कार्य के बारे में अच्छे से प्रशिक्षित कराया जाता है इसके बाद दोस्तों आपका एग्जाम होगा।

Passing Out Prade: दोस्तों एलिमेंट्री ट्रेनिंग समाप्त होने के बाद आपका एग्जाम करवाया जाता है एग्जाम होने के बाद आपका पासिंग आउट परेड होता है।

MP Police Constable Daily Routine in Hindi

  • सबसे पहले सुबह एक हॉर्न बजेगा यानी आपको सुबह 4:30 बजे उठ जाना है और फ्रेश होकर 5:00 से पहले आपको ग्राउंड पर पहुंचना होगा।
  • आपके ट्रेनर आपको PT के लिए तैयार करेंगे।
  • सुबह 5:00 बजे से लेकर सुबह 8:00 तक आपकी अच्छी तरीके से परेड होगी।
  • शुरुआत में आपको रोजाना 2 से 3 किलोमीटर या इससे ज्यादा की रनिंग करवाई जाएगी हालांकि जैसे-जैसे आपकी ट्रेनिंग होती जाएगी तो आपसे रनिंग कम करवाई जाएगी।
  • इसके बाद आपको सुबह 8:00 बजे से 9:00 बजे के बीच 1 घंटे का समय मिल जाएगा जिसमें आपको नहाना है और अपने कपड़े भी रोजाना खुद साफ़ करने होगे।
  • इसके बाद आपकी non क्लास शुरू हो जाती है जो की सुबह 9:00 बजे से लेकर दोपहर 1:00 बजे तक चलती है इसी बीच में आप नाश्ता पानी कर सकते है।
  • इसके बाद आपकी 1:00 से लेकर 2:00 तक क्लास चलेगी जिसमें आपको पुलिस से संबंधित कार्य समझाइए जाएंगे और धाराओं के बारे में बताया जाएगा।
  • इसके बाद आपका लंच हो जाएगा जिसके लिए आपको पर्याप्त डेढ़ घंटे का समय मिलेगा।
  • फिर 3:30 बजे से लेकर 5:00 बजे तक आपकी ग्राउंड पर drill traning शुरू हो जाएगी इस ट्रेनिंग में आपको Weapon के बारे में अच्छे से जानकारी दी जाएगी कि आपको Weapon कैसे चलना है और किस-किस स्थान पर चलना है कितने प्रकार के वेपन होते हैं इन सभी के बारे में आपको विस्तृत जानकारी दी जाएगी।
  • दोस्तों इसके बाद आपको चाय या कॉफी, बिस्किट वगैरा आपको हल्के से Meal के तौर पर आपको दिया जाएगा।
  • इसके बाद 5:30 बजे से लेकर रात 8:30 बजे तक आपकी अच्छे से परेड चलेगी इसके बाद आपकी दिनचर्या खत्म हो जाएगी इसके बाद आप रात का डिनर कर सकते हैं।
  • ध्यान रहे परेड खत्म होने के बाद जैसे ही सभी अभ्यर्थी अपने बेरक में पहुंच जाते हैं तो उनकी काउंटिंग होती है कि सभी अभ्यर्थी पूरे हैं या नहीं।
  • एमपी पुलिस कांस्टेबल में ट्रेनिंग सोमवार से शनिवार चलती है और रविवार को ट्रेंनिग हाफ दिन चलती है।

FAQs- MP Police Constable Ki Training Kaise Hoti Hai

एमपी पुलिस कांस्टेबल की ट्रेनिंग कितने महीने की होती है?

एमपी पुलिस कांस्टेबल की ट्रेनिंग 9 महीने की होती है 9 महीने की ट्रेनिंग पूरी करने के बाद अभ्यर्थी की पोस्टिंग कर दी जाती है।

एमपी पुलिस की ट्रेनिंग कहां होती है?

मध्य प्रदेश पुलिस की ज्यादातर ट्रेंनिंग भोपाल शहर से लगभग 25 किलोमीटर दूर बैरागढ़ के उपनगर भौरी में होती है।


क्या पुलिस ट्रेनिंग में फोन की अनुमति है?

हाँ बिल्कुल इस्तेमाल कर सकते है लेकिन इसके लिए पहले दौर की ट्रेनिंग समाप्त होने के बाद आपको मोबाइल फ़ोन इस्तेमाल करने की अनुमति दी जाएगी।

Leave a Comment